राहुल से मुलाकात के बाद मध्यप्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष का फैसला संभव

लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद मुख्यमंत्री कमलनाथ के स्थान पर नए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष को लेकर दिल्ली में सरगर्मी बढ़ गई है। सोमवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ की राहुल गांधी से मुलाकात के बाद इस पर फैसला होने की संभावना जताई जा रही है। मप्र प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के लिए दो मंत्री उमंग सिंघार व कमलेश्वर पटेल के साथ वरिष्ठ विधायक बिसाहूलाल सिंह का नाम सबसे आगे चल रहा है। इसे लेकर सिंघार भी दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं।

कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद को लेकर दिल्ली में बढ़ी गतिविधियों का अंदाज इससे लगाया जा सकता है कि रविवार दोपहर में मंत्री उमंग सिंघार भोपाल से वहां पहुंचे। उन्होंने एआईसीसी के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की। आदिवासी वग्र से आने वाले सिंघार मंत्री पद के साथ पीसीसी अध्यक्ष बनने की कोशिश में हैं। हालांकि सिंघार के पास झारखंड के प्रभारी सचिव की जिम्मेदारी भी है। हालांकि कहा जा रहा है ,कि सिंघार झारखंड की रिपोर्ट सौंपने दिल्ली पहुंचे हैं। वहीं, सूत्रों का यह भी कहना है कि कमलेश्वर पटेल के लिए एआईसीसी महासचिव दीपक बाबरिया ने सिफ ारिश की है। बाबरिया पिछड़े वर्ग के नेताओं को आगे लाने में हमेशा कोशिश करते हैं और इस्तीफ ा देने के पहले उन्होंने पटेल का नाम आगे बढ़ाया था।

आदिवासी वर्ग से आने वाले एक अन्य वरिष्ठ विधायक बिसाहूलाल सिंह का नाम भी  पार्टी प्रदेश अध्यक्ष के लिए चल रहा है। कमलनाथ सरकार में उन्हें मंत्री नहीं बनाया गया था, जिससे वे फि लहाल नाराज भी हैं। हालांकि बिसाहूलाल सिंह के नाम पर मुख्यमंत्री कमलनाथ की सहमति पर संशय है और प्रदेश अध्यक्ष बनाए जाने में उनकी सहमति भी ली जाएगी।

कमलनाथ लोकसभा चुनाव में हार के बाद आने वाले नगरीय निकाय-पंचायत चुनाव व सहकारिता चुनाव की चुनौती को देखते हुए ऐसे पीसीसी अध्यक्ष पर सहमत नहीं होंगे, जिससे चुनाव से सरकार विपरीत परिस्थितयों में खड़ी हो जाए। ऐसे में वे अपने सबसे नजदीकी और मंत्री बाला बच्चन को अध्यक्ष बनाने के लिए बिसात बिछा सकते हैं।

राहुल से आज मुलाकात करेंगे चार राज्यों के मुख्यमंत्री

कमलनाथ की सोमवार को राहुल गांधी से मुलाकात की संभावना है। उनके साथ राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गेहलोत व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह भी राहुल गांधी से मिलने जाएंगे।

ये सभी दिग्गज नेता राहुल गांधी को इस्तीफ ा वापस लेने के लिए मनाएंगे। सूत्रों का कहना है कि इस मुलाकात में नाथ मध्यप्रदेश की राजनीतिक परिस्थितियों पर भी चर्चा करेंगे, जिसमें पीसीसी अध्यक्ष पर जल्द फैसला नहीं होने से आ रही परेशानियों से भी अवगत कराएंगे।

मुख्यमंत्री कमलनाथ की गांधी से इस मुलाकात के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पर फैसला होने की संभावना जताई जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here