सरकार ने महंगाई भत्ते में किया 3 प्रतिशत का इजाफा

भोपाल: मध्य प्रदेश के कमलनाथ (Kamal Nath Government) सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों, अधिकारियों और पेंशनर्स को बहुत बड़ा तोहफा दिया है. मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल की यहां सोमवार को हुई बैठक में राज्य सरकार के कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (DA) में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है. मुख्यमंत्री  कमलनाथ (Kamal Nath) की अध्यक्षता में सोमवार को बैठक हुई. सरकार की तरफ से जारी बयान के अनुसार, सोमवार देर शाम मुख्यमंत्री कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ाने का निर्णय लिया गया.

मध्य प्रदेश के स्थाई कर्मचारियों-अधिकारियों, पंचायत सचिवों, पेंशनर्स व पेंशनर्स परिवारों को सातवें वेतनमान के आधार पर एक जनवरी, 2019 से तीन प्रतिशत महंगाई भत्ता दिया जाएगा. बयान के अनुसार, इस निर्णय से सात लाख कर्मचारियों और साढ़े चार लाख पेंशनर्स को लाभ मिलेगा. इससे सरकार पर 1647 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वार्षिक व्यय का भार पड़ेगा. इससे पहले बिहार सरकार ने भी इसी साल राज्य के सरकारी कर्मचारियों के  महंगाई भत्ते (DA) में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी.

इससे पहले मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव 2019  से ठीक पहले केंद्रीय कर्मचारियों को तोहफा दिया था. सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन फीसदी की बढ़ोतरी की थी. बताया गया था कि इस फैसले से सरकार पर 9168 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ेगा. इससे केंद्र सरकार के 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को फायदा होगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here